14.1 C
Delhi
Wednesday, November 30, 2022

महिला उत्पीड़न: टीचर ने बाइक सवार से मांगी लिफ्ट, आरोपी ने बलात्कार और लूटपाट की घटना को दिया अंजाम

देश के अलग-अलग हिस्से से महिला उत्पीड़न के सनसनीखेज मामले सामने आए है राजस्थान में जहां एक महिला टीचर को अजनबी आदमी से लिफ्ट लेना भारी पड़ गया। वहीं एमपी के ख्यात पत्रकारिता विश्वविद्यालय से छात्रा के साथ छेड़खानी का मामला सामने आया है। एक अन्य मामले में परिजनों ने युवती की रेप के बाद हत्या करने का आरोप लगाकर न्याय की मांग की है।

जयपुर। राजस्थान में महिला उत्पीड़न के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा मामला सवाईमाधोपुर जिले के एक गांव से सामने आया है। जहां स्कूल की छुट्टी के बाद घर जाने के लिए स्कूल के बाहर सवारी वाहन का इंतजार कर रही 52 वर्षीय महिला शिक्षक को मुख्य सड़क तक छोड़ने के बहाने बाइक पर बैठा कर ले गए युवक ने सुनसान जगह ले जाकर पहले तो बलात्कार किया। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी। इससे पीड़िता घबरा गई। बलात्कार के बाद आरोपी एक एक कर सोने चांदी के जेवर, 4000 नकदी व मोबाइल फोन लूट कर भाग गया। घटना के बाद पीड़िता महिला शिक्षक जैसे तैसे पास के पुलिस थाने पहुंची। जहां पुलिस को घटना की जानकारी देकर अज्ञात युवक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। घटना 5 नवम्बर की बताई गई है।

महिला शिक्षक से बलात्कार का आरोपी पुलिस गिरफ्त में। ( नकाब पॉश )


उधर घटना के बाद से ही शिक्षक संगठनों में आक्रोश है। घटना के तीन दिन बाद भी आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ तो राजस्थान शिक्षक संघ अम्बेडकर के पदाधिकारियों ने ब्लॉक अध्यक्ष उदयसिंह मीना के नेतृत्व में सीएम के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की थी। संगठन के विरोध के बाद पुलिस ने मंगलवार चौथे दिन आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। खास बात यह है कि जिस इलाके में यह घटना हुई वहां की विधायक भी महिला है। ऐसे में महिला सुरक्षा को लेकर भी लोग सवाल खड़े कर रहे हैं।

आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने महिला शिक्षक से लूट व बलात्कार के अज्ञात आरोपी की पहचान कर मंगलवार को एक गांव के पास नदी से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी का नाम भगवान उर्फ रांगला गुर्जर है। आरोपी ने जुर्म स्वीकार कर लिया है। थाना के एएसआई रामवीर सिंह गुर्जर ने बताया कि आरोपी से कड़ाई से पूछताछ की तो उसने सच उगल दिया। आरोपी ने पुलिस को बताया कि जिस इलाके के स्कूल में पीड़िता महिला शिक्षक पढ़ाती है उसी के पास दूसरे गांव में उसकी बहन रहती है। घटना वाले दिन वह अपनी बहन के यहां से आ रहा था। रास्ते में स्कूल के बाहर सड़क पर खड़ी महिला ने रुकने का इशारा किया व लिफ्ट मांगी। युवक महिला को बाइक पर बैठा कर रवाना हुआ। रास्ते में उसकी नियत बिगड़ गई। उसने रास्ते में सड़क हादसा होने व ग्रामीणों द्वारा जाम लगने का बहाना बनाकर रास्ता बदला। फिर एक सुनसान जंगल में ले जाकर उसके साथ बलात्कार की घटना को अंजाम दिया। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी तो वह शांत हो गई। आरोपी ने जेवर, नकदी व मोबाइल फोन लूटने की बात भी स्वीकार कर ली है।

नशे में था आरोपी, चोरी की थी बाइक

थानाधिकारी ने बताया कि आरोपी ने पीडि़त को जिस बाइक पर लिफ्ट दी वह चोरी की थी। एक दिन पहले ही चोरी हुई थी। आरोपी नशे का आदि था। मीना ने बताया कि यह ब्लाइंड घटना थी। पहले तो यकीन ही नहीं हुआ कि कोई ऐसा भी कर सकता है, लेकिन जब पड़ताल शुरू की तो कलई खुलती चली गई। हमने उच्च अधिकारियों के निर्देशन में टीम गठित कर रास्तों में पड़ने वाले सीसी टीवी फुटेज देखे। तकनीकी मदद भी ली। मुखबिर प्रणाली को भी काम लिया। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आरोपी को मिले फांसी

राजस्थान शिक्षक संघ अध्यक्ष उदयसिंह मीना ने द मूकनायक को बताया कि पीडि़त महिला शिक्षक जिस स्कूल में पढ़ाती थी। उसी गांव में किराए के मकान लेकर रहती थी। रविवार को अवकाश होने पर शनिवार को स्कूल समय के बाद अपने घर चली जाती थी। अन्य दिनों की तरह 5 नवम्बर शनिवार को भी वह स्कूल के बाद ही घर जाने के लिए निकली थी। पीडि़त को मुख्य मार्ग से बस पकड़ कर घर जाना था। लम्बे समय से इसी क्षेत्र में सर्विस होने से उनके मन मे इस तरह कोई डर भी नही था। हमेशा किसी न किसी से लिफ्ट लेकर आया जाया करती थी। घटना वाले दिन अनजान व्यक्ति से लिफ्ट लेकर हादसे का शिकार हो गई। हमारा संगठन ऐसी घटनाओं का विरोध करता है। साथ ही आरोपी को फांसी की सजा की मांग करता है।

मदद करने या लेने से पहले उसके आचरण को परख ले

पुलिस उपाधीक्षक तेज कुमार पाठक ने द मूकनायक से कहा कि यदि किसी की मदद करने या मदद लेने से रोकने की बात कहूंगा तो लोगों का मानवता से भरोसा उठ जाएगा। उन्होंने कहा कि इंसान ही इंसान के काम आता है। मैं इतना कहूंगा कि किसी की मदद लेने या मदद करने से पहले यह परख कर ले कि यह व्यक्ति मदद लेने या देने लायक है की नहीं। उन्होंने इस इस घटना का उदाहरण देते हुए कहा कि पीडि़ता ने जिस अनजान व्यक्ति से मदद ली उसने शराब पी रखी थी। शराब पीने वाले व्यक्ति से बदबू आती है। ऐसे में पीडि़ता को तत्काल बाइक से उतर जाना चाहिए था। यही संदेश है कि किसी की मदद करने या मदद लेने से पहले उसके आचरण को परख ले। विशेष कर महिलाओं को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

युवती की रेप के बाद गला दबाकर हत्या का आरोप

मध्यप्रदेश के गुना जिले के धरनावदा में बीते 5 नवम्बर को संदिग्ध परिस्थितियों में दलित युवती की मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। पीएम रिपोर्ट के मुताबिक युवती की मौत दम घुटने से हुई थी। वहीं इस मामले में युवती के परिजनों का आरोप है कि युवती के साथ पड़ोस के युवक ने रेप करने के बाद उसका गला दबाकर हत्या कर दी। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने अभी तक कोई भी एफआईआर दर्ज नहीं की है। वहीं पुलिस इस मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। इधर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक युवती की मौत दम घटने से हुई थी। जबकि उसके शरीर पर अन्य जगह कहीं भी कोई घाव नहीं था। परिजनों का आरोप है कि युवती के साथ पहले रेप किया गया था। जिसके बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी गई। इस मामले में पुलिस अधीक्षक गुना से सपंर्क किया गया। गुना पुलिस अधीक्षक को सभी चीजें मैसेज के जरिए भेजकर घटना के विषय में की गई कार्रवाई जानने की कोशिश की गई। खबर लिखने तक उनका कोई जवाब नहीं मिल सका।

एबीवीपी छात्रनेता पर साथी छात्रा से छेड़छाड़ का आरोप

मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय में एबीवीपी छात्र नेता ने पत्रकारिता की एक छात्रा के साथ छेड़खानी कर दी। मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है। दरअसल राजधानी भोपाल में सोमवार को एमसीयू में जमकर हंगामा हुआ। हंगामे का कारण एक जूनियर छात्र था। उसने एक छात्रा के साथ अश्लील हरकत कर दी। इसको लेकर कालेज परिसर में छात्रों ने बवाल कर दिया। इस बात को लेकर जूनियर और सीनियर दोनों पक्ष एक दूसरे के सामने आ गए। दोनों ही तरफ से मारपीट की गई। पीडि़त छात्रा का कहना है कि छात्र ने अश्लील बाते कहीं जिसका विरोध किया था। उसके बाद बाद दोनों ओर से मारपीट शुरू हो गई। शाम को दोनों पक्ष एमपी नगर थाने पहुंचे और एक-दूसरे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर आरोपित छात्र समेत एक अन्य पर छेड़छाड़, मारपीट, गाली-गलौच समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। वहीं छात्र की शिकायत पर चार छात्रों के खिलाफ मारपीट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेश भदौरिया के मुताबिक 23 वर्षीय पत्रकारिता की छात्रा ने पुलिस को बताया कि वह माखनलाल पत्रकारिता विवि में प्रथम वर्ष की छात्रा है। सोमवार दोपहर करीब साढ़े 3 बजे वह कालेज परिसर में थी। तभी छात्र रामकृष्ण गोस्वामी ने उसे देखकर अश्लील फब्तियां कसने लगा। जब छात्रा ने छात्र की इस अश्लील हरकत का विरोध किया तो वह बहस करने लगा।

इधर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विवि इकाई का अध्यक्ष आरोपी रामकृष्ण ने पुलिस को बताया कि उसने कोई अश्लील बात नहीं की थी। मेरे साथ राहुल, आदित्य, दिव्यांश और अनिरुद्ध ने हाथ-मुक्कों से मारपीट की है। पुलिस ने दोनों पक्षों का मेडिकल कराया। इसके बाद मामले में दोनों पक्षों पर केस दर्ज किया है।

(स्टोरी में सत्य प्रकाश भारती, अब्दुल माहिर और अंकित पचौरी द्वारा इनपुट्स प्राप्त हुए हैं.)

The Mooknayakhttps://themooknayak.in
The Mooknayak is dedicated to Marginalised and unprivileged people of India. It works on the principle of Dr. Ambedkar and Constitution.

Related Articles

मध्य प्रदेशः 10 हजार स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे मॉडल, सर्व सुविधायुक्त होंगे अस्पताल

प्रथम चरण में 23 जिलों में 500 हेल्थ एंड वेलनेस एवं 23 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श...

अब कीटनाशक भी ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट में, पढ़िए कृषि विशेषज्ञ व किसानों ने क्या दी राय

जयपुर। अब किसान फ्लिपकार्ट (flipkart) व ऐमाजॉन (amazon) ई-कॉमर्स साइट्स से भी कीटनाशक खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स...

दादी-पिता ने 6 माह की नवजात बच्ची को फेंका,पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के पीलीभीत में गत 18 नवंबर को झाड़ियों में नवजात शिशु पड़ा हुआ मिला था। इस मामले में पुलिस ने...
- Advertisement -

Latest Articles

मध्य प्रदेशः 10 हजार स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे मॉडल, सर्व सुविधायुक्त होंगे अस्पताल

प्रथम चरण में 23 जिलों में 500 हेल्थ एंड वेलनेस एवं 23 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श...

अब कीटनाशक भी ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट में, पढ़िए कृषि विशेषज्ञ व किसानों ने क्या दी राय

जयपुर। अब किसान फ्लिपकार्ट (flipkart) व ऐमाजॉन (amazon) ई-कॉमर्स साइट्स से भी कीटनाशक खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स...

दादी-पिता ने 6 माह की नवजात बच्ची को फेंका,पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के पीलीभीत में गत 18 नवंबर को झाड़ियों में नवजात शिशु पड़ा हुआ मिला था। इस मामले में पुलिस ने...

मध्य प्रदेश: वन संरक्षण के लिए आदिवासी युवाओं को रोजगार से जोड़ रहा वन विभाग

वन उपज को एकत्र कर जीवनयापन करने वाले आदिवासी युवकों के लिए विभाग ने शुरू किया कौशल विकास कार्यक्रम।

खबर का असरः सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने लगा दूध

जयपुर। राजस्थान के सरकारी विद्यालयों व मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को अब प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार...