15.1 C
Delhi
Wednesday, November 30, 2022

राजस्थानः पड़ोस में भूखण्ड खरीदने पर दलित युवक पर जानलेवा हमला

जयपुर। राजस्थान में दलित अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे है। जालौर के सुराणा में मटकी से पानी पीने से नाराज निजी स्कूल शिक्षक की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद अब धौलपुर जिले में दलित व्यक्ति द्वारा अपनी बहन के लिए प्लॉट खरीदने पर उसपर जानलेवा हमला किया गया। पड़ोस में प्लाट खरीदने पर गुर्जर जाति के आरोपियों ने पीडि़त को जातिसूचक शब्दों से अपमानित कर पिटाई की। घटना के बाद पुलिस ने आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन घटना के 12 दिन बाद भी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया।
इसको लेकर अनुसूचित जाति संघर्ष समिति धौलपुर व अखिल भारत अनुसूचित जाती परिषद के पदाधिकारियों जिला कलक्टर व एसपी को ज्ञापन साैंपकर संबंधित थाना पुलिस कार्रवाई में भेद करने के आरोप लगाते हुए आरोपियों गिरफ्तार करने की मांग की है।

यह है मामला

धौलपुर जिले के निहालगंज थाने में दर्ज प्रकरण में पीडि़त महेंद्रसिंह पुत्र करनसिंह धोबी निवासी लीला विहार कॉलोनी, थाना निहालगंज धौलपुर ने 27 अगस्त 2022 को थानाधिकारी निहालगंज को एक तहरीर सौंप कर बताया कि लीला विहार कॉलोनी धौलपुर में प्रार्थी के पड़ोस में बसई नवाब के बनवारी वगैरह का एक प्लाट है। प्रार्थी ने उक्त भूखण्ड अपनी बहन शांति देवी के लिए खरीदा था। इसकी कीमत के रुपए भी विक्रेता बनवारी को दे दिए थे। भूखण्ड खरीदने की जानकारी मिलने पर आरोपी गुस्सा हो गए। प्रार्थी व परिवारजनों को प्लाट नहीं खरीदने की धमकाने लगे। जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुए प्लाट खरीदने पर जान से मारने की धमकी दी।

26 अगस्त 2022 को रजिस्ट्री करवाने कचहरी गए तो आरोपी वहां भी पहुंच गए। विक्रेता व प्रार्थी को धमका कर रजिस्ट्री भी नहीं कराने दी। घर आकर जान से मारने की धमकी देकर गए। 27 अगस्त 2022 को प्रार्थी का भाई नीरज रजक सुबह साढ़े 6 बजे घर से बाहर घूमने गया तो वासुदेव गुर्जर के घर के सामने नरेश गुर्जर, राजेन्द्र गुर्जर, सुरेंद्र गुजर, वासुदेव गुर्जर, विरो गुर्जर, सचिन गुर्जर, आयुष व बंटी गुर्जर ने पूर्व प्लानिंग के तहत घेर लिया। आरोपियों ने यह कहकर की आज इस ( धुबक्कड़ ) को मारदो। हमला बोल दिया। वासुदेव गुर्जर ने नीरज के पैर में लाठी मारी इससे नीचे गिर गया। राजेन्द्र गुर्जर ने दूसरे पैर में लाठी मारी। दोनों पैर तोड़ दिए। बंटी ने एक बड़ा पत्थर उठा कर जान से मारने की नीयत से नीरज के सिर पर मारा, जिससे बाल बाल बच गया। सभी लोगों ने मिलकर पिटाई की। हमले में घायल नीरज को इलाज के लिए सरकारी अस्पताल लेकर गए। यहां से गम्भीर स्थिति होने पर चिकित्सकों ने जयपुर रैफर कर दिया।

यह भी है आरोप

निहालगंज थाने में दर्ज एफआईआर में फरियादी महेंद्र सिंह ने धौलपुर के कोलारी थानाधिकारी नरेश पोषवाल पर आरोपियों से मिलकर भूखण्ड नहीं खरीदने के लिए धमकाने का आरोप भी लगाया है। आरोप है 25 अगस्त 2022 को आरोपियों ने कोलारी थानाधिकारी नरेश पोषवाल के जरिए बनवारी विक्रेता भूखण्ड व प्रार्थी को बसई इवाब पुलिस चौकी पर बुलाकर प्लाट नहीं खरीदने के लिए धमकी दी। द मूकनायक ने कोलारी थाने के नरेश पोषवाल से बात की तो उन्होंने आरोपों को नकार दिया।

इन्होंने किया प्रदर्शन

धौलपुर में दबंगों के पड़ोस में दलित के भूखण्ड खरीदने पर आरोपियों ने दलित नीरज रजक पर जानलेवा हमला करने के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने से नाराज दलित समाज के लोगांे ने अखिल भारत अनुसूचित जाति परिषद व अनुसूचित जाति संघर्ष समिति जिला धौलपुर के बैनर तले जिला मुख्यालय धौलपुर प्रदर्शन कर जिला कलक्टर व एसपी को ज्ञापन सौंपे। इस दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी सहित मुकदमंे में जानलेवा हमला करने व हड्डियां तोड़ने की धाराएं भी जोड़ने की मांग की।

यह बोले लोग

अनुसूचित जाति संघर्ष समिति धौलपुर के संयोजक मोहन सिंह थनवार ने कहा कि हमले के बाद तत्काल थाने में नामजद एफआईआर दर्ज करवाई गई। एसडीएम व कलक्टर को ज्ञापन दिया गया, लेकिन कोई भी सुनवाई नही हुई है। राजनीतिक दबाव के कारण पुलिस कार्रवाई करने से बच रही है। राजस्थान में दलितों पर अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं, अब बर्दाश्त नही करेंगे। जवाब भी देंगे।

अनुसूचित जाति संघर्ष समिति धौलपुर के महामंत्री प्रहलाद दिवाकर ने कहा कि भूखण्ड खरीदने पर एक समाज विशेष के लोगों ने दलित पर लाठी, डंडों व सरियों से हमला कर घायल कर दिया। यह गलत है। पुलिस पर राजनीतिक दबाव है, इस लिए अभी तक नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई। हमने प्रशासन को 7 दिन का समय दिया है। पीडि़त परिवार को न्याय नहीं मिला तो अनुसूचित समाज सड़कों पर उतर कर आन्दोलन करेगा।

फरियादी बोला

द मूकनायक से पीडि़त महेंद्रसिंह ने कहा- “हमारे ऊपर राजीनामे का दबाव बनाया जा रहा है। अभी भी धमकियां दे रहे हैं। पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। हमारे खिलाफ झूठे मुकदमंे दर्ज करवा कर डराया जा रहा है। हमारा परिवार सुरक्षित नहीं है।

इधर, धौलपुर के निहालगंज थानाधिकारी बाबू लाल ने कहा- “भूखण्ड की खरीद फरोख्त को लेकर झगड़ा हुआ है। मामला दर्ज कर जांच आरपीएस अधिकारी को दी है। अभी आरोपी गिरफ्तार नहीं हुए हैं।“

Abdul Mahir
अब्दुल माहिर 2003 से लगातार राजस्थान पत्रिका में बतौर रिपोर्टर के रूप में काम कर चुके हैं। इसके अलावा पत्रिका टीवी में भी कार्य कर चुके हैं। मौजूदा समय में अब्दुल माहिर राजस्थान से द मूकनायक के लिए रिपोर्ट कर रहे हैं।

Related Articles

मध्य प्रदेशः 10 हजार स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे मॉडल, सर्व सुविधायुक्त होंगे अस्पताल

प्रथम चरण में 23 जिलों में 500 हेल्थ एंड वेलनेस एवं 23 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श...

अब कीटनाशक भी ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट में, पढ़िए कृषि विशेषज्ञ व किसानों ने क्या दी राय

जयपुर। अब किसान फ्लिपकार्ट (flipkart) व ऐमाजॉन (amazon) ई-कॉमर्स साइट्स से भी कीटनाशक खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स...

दादी-पिता ने 6 माह की नवजात बच्ची को फेंका,पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के पीलीभीत में गत 18 नवंबर को झाड़ियों में नवजात शिशु पड़ा हुआ मिला था। इस मामले में पुलिस ने...
- Advertisement -

Latest Articles

मध्य प्रदेशः 10 हजार स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे मॉडल, सर्व सुविधायुक्त होंगे अस्पताल

प्रथम चरण में 23 जिलों में 500 हेल्थ एंड वेलनेस एवं 23 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को आदर्श...

अब कीटनाशक भी ऑनलाइन शॉपिंग मार्किट में, पढ़िए कृषि विशेषज्ञ व किसानों ने क्या दी राय

जयपुर। अब किसान फ्लिपकार्ट (flipkart) व ऐमाजॉन (amazon) ई-कॉमर्स साइट्स से भी कीटनाशक खरीद सकेंगे। केंद्र सरकार ने ऐसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स...

दादी-पिता ने 6 माह की नवजात बच्ची को फेंका,पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के पीलीभीत में गत 18 नवंबर को झाड़ियों में नवजात शिशु पड़ा हुआ मिला था। इस मामले में पुलिस ने...

मध्य प्रदेश: वन संरक्षण के लिए आदिवासी युवाओं को रोजगार से जोड़ रहा वन विभाग

वन उपज को एकत्र कर जीवनयापन करने वाले आदिवासी युवकों के लिए विभाग ने शुरू किया कौशल विकास कार्यक्रम।

खबर का असरः सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलने लगा दूध

जयपुर। राजस्थान के सरकारी विद्यालयों व मदरसों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को अब प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार...